Google Glass
Google Glass

Google Glass : गैजेट्स की एक नयी पीढ़ी

Google Glass गूगल का नवीनतम उत्पाद है जो एक पारदर्शी चश्मा होने के साथ-साथ डिस्प्ले युक्त छोटा, हल्का एवं पहनने योग्य कंप्यूटर है। हैंड्स फ्री होना इसकी अपने आप में ही एक खासियत है। यह ग्लास तकनीकी की एक नई पीढ़ी का स्वागत करता है। इसे प्रोजेक्ट ग्लास के रूप में भी जाना जाता है।

अब बस कमांड्स ही काफ़ी

ग्लास वास्तव में हमारे ऑपरेटरों को अपने काम तेजी से, होशियार, और सुरक्षित करने की क्षमता देता है यह कहना है इंजन असेम्बलर हीथ एरिक्सन का।

ग्लास एंटरप्राइज़ संस्करण 2 एक पहनने योग्य डिवाइस है जो व्यवसायों को उनके आउटपुट की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है, और अपने कर्मचारियों को स्मार्ट, तेज और सुरक्षित काम करने में मदद करता है। यह अपने आरामदायक, हल्के प्रोफ़ाइल के साथ पूरे दिन पहना जा सकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह हाथ से मुक्त स्मार्टफोन के रूप में कार्य करता है, जिससे उपयोगकर्ता ध्वनि आदेशों द्वारा मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र, कैमरा, मानचित्र, कैलेंडर और अन्य ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। इसे पहनने वाला केवल मौखिक निर्देशों के जरिये इसका इस्तेमाल कर सकता है।

विस्तार में जानें

Google Glass स्मार्ट चश्मे का एक ब्रांड है जिसे ऑप्टिकल चश्मा की एक जोड़ी के आकार में डिजाइन किया गया है। ये ग्लास पहनने पर बिलकुल आम चश्मे सा मालूम पड़ता है। इसे पहली बार एक्स कंपनी जो कि पूर्व में गूगल एक्स के नाम से जानी जाती थी द्वारा एक सर्वव्यापी कंप्यूटर के उत्पादन के मिशन के साथ विकसित किया गया था।

शुरुआत में बिका सिर्फ़ प्रोटोटाइप

गूगल ने स्मार्ट ग्लास का पहला एडिशन 15 मई, 2014 को जनता के लिए लॉन्च किया गया। इस से पहले 15 अप्रैल, 2013 को अमेरिका में योग्य ग्लास एक्सप्लोरर के लिए गूगल ग्लास का एक प्रोटोटाइप बेचना शुरू किया जिसे 1500 डॉलर मूल्य पर सिमित अवधि के लिए बेचा गया। हेडसेट चिंताओं के बीच

आलोचना का एक बड़ा मुद्दा मिला। जानकारों का कहना था कि इसका उपयोग मौजूदा गोपनीयता कानूनों का उल्लंघन कर सकता है। इसी बीच 15 जनवरी, 2015 को गूगल ने घोषणा की कि वह गूगल ग्लास प्रोटोटाइप का उत्पादन बंद कर देगा, जिसे 2017 में अंतरिम रूप से जारी रखा जाएगा। इसके उपरांत जुलाई 2017 में, गूगल ने गूगल ग्लास एंटरप्राइज
एडिशन की घोषणा की तथा मई 2019 में, गूगल ग्लास एंटरप्राइज संस्करण 2 की घोषणा की।विकास एक्स द्वारा विकसित किया गया था जो ड्राइवर रहित कारों की तकनीकी प्रगति के लिए समर्पित गूगल की भीतरी सुविधा है। गूगल ग्लास प्रोटोटाइप एक प्रतिस्थापित लेंस के साथ मानक चश्मा के समान है। 2011 के मध्य में गूगल ने एक प्रोटोटाइप तैयार किया जिसका वजन 8 पाउंड था जो कि धूप के चश्मा की औसत जोड़ी की तुलना में हल्का थे। अप्रैल 2013 में, एक्सप्लोरर संस्करण 1500 डॉलर के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में गूगल आई/ओ डेवलपर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था।

Google Glass : इस्तेमाल में

सेर्गेई ब्रिन ने 5 अप्रैल, 2012 को सैन फ्रांसिस्को में फाइटिंग ब्लाइंडनेस फाउंडेशन के इवेंट में ग्लास का एक प्रोटोटाइप पहना था। गूगल ने इतालवी आई वियर कंपनी लुक्सओटिका, रे-बैन, ओकले, और अन्य ब्रांडों के मालिकों के साथ अतिरिक्त फ्रेम डिज़ाइन की पेशकश के लिए एक साझेदारी में प्रवेश किया।

मई 2012 में, गूगल ने पहली बार दिखाया कि वीडियो शूट करने के लिए Google Glass कैसे मददगार हो सकता है। जून 2014 में, नेपाल सरकार ने विश्व विरासत स्थलों के तहत सूचीबद्ध चितवन इंटरनेशनल पार्क और अन्य पार्कों के जंगली जानवरों और जड़ी बूटियों के शिकारियों से निपटने के लिए गूगल ग्लास को अपनाया। जनवरी 2015 में, गूगल ने ग्लास (गूगल ग्लास एक्सप्लोरर प्रोग्राम) की बीटा अवधि समाप्त कर दी। 2013 की शुरुआत में, रुचि संभावित ग्लास उपयोगकर्ताओं को एक चहचहाना संदेश का उपयो करने के लिए गूगल द्वारा आमंत्रित किया गया। हैशटैग #इफआईहैड ने लोगों को काफ़ी लुभाया।

जुलाई 2017 में यह घोषणा की गई थी कि दूसरी पुनरावृत्ति, गूगल ग्लास एंटरप्राइज संस्करण, बोइंग जैसी कंपनियों के लिए अमेरिका में जारी किया जाएगा। गूगल ग्लास उद्यम संस्करण पहले से ही सफलतापूर्वक डॉ नेड साहिन द्वारा आत्मकेंद्रन के साथ बच्चों को सामाजिक कौशल सीखने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया गया। मई 2019 में, गूगल ने गूगल ग्लास एंटरप्राइज संस्करण 2 की घोषणा की तथा गूगल भी ग्लास संगत सुरक्षा फ्रेम विकसित करने के लिए स्मिथ प्रकाशिकी के साथ एक साझेदारी की घोषणा की।

Google Glass Enterprise Edition 2 : विशेषताएं

ग्लास डिवाइस को टचपैड का उपयोग कर नियंत्रित किया जा सकता।

● टचपैड गूगल ग्लास के किनारे पर स्थित है,

जिससे उपयोगकर्ता स्क्रीन पर प्रदर्शित टाइमलाइन-

जैसे इंटरफेस के माध्यम से स्वाइप करके डिवाइस

को नियंत्रित कर सकते हैं।

● स्लाइडिंग बैकवर्ड वर्तमान घटनाओं को दिखाता है,

जैसे मौसम, और आगे फिसलने से पिछले घटनाओं

से पता चलता है, जैसे फोन कॉल, फोटो, सर्कल

अपडेट आदि।

● कैमरा: गूगल ग्लास 5 एमपी तस्वीरें लेने 720p

एचडी वीडियो कैप्चर करने में सक्षम है। ग्लास

एंटरप्राइज़ संस्करण 2 में एक बेहतर 8MP 80 डिग्री

FOV कैमरा है।

● प्रदर्शन: गूगल ग्लास के एक्सप्लोरर संस्करण
सिलिकॉन पर एक तरल क्रिस्टल का उपयोग किया
गया है।

आलोचनाओं से सामना

गोपनीयता की घुसपैठ के बारे में विभिन्न स्रोतों द्वारा चिंता व्यक्त की गई है। शिष्टाचार और नैतिकता जैसे मूल्य सार्वजनिक रूप से डिवाइस का उपयोग करने और उनकी अनुमति के बिना लोगों को रिकॉर्डिंग करने को सरासर गलत मानते हैं। गूगल के सह-संस्थापक, सेर्गेई ब्रिन का दावा है कि ग्लास को

लेकिन फिर से बेचना मना है

ग्लास एक्सप्लोरर के सार्वजनिक रिलीज के पूर्व कार्यक्रम में गूगल ग्लास सेवा की शर्तों के तहत, यह विशेष रूप से कहा गया है कि आप गूगल ग्लास को फिर से नहीं बेच सकते हैं। अगर आप गूगल के प्राधिकार के बिना किसी अन्य व्यक्ति को अपना डिवाइस फिर से बेचते हैं, ऋण देते हैं, स्थानांतरण करते हैं या अपने डिवाइस को देते हैं, तो गूगल डिवाइस को निष्क्रिय करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।