Tik Tok
Tik Tok

मोबाईल मनुष्य के जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है। आज लोग अपना सारा वक्त अपने मोबाइल पर ही बिताते हैं। उनकी सुबह भी मोबाइल से शुरू होती है और अंत भी मोबाइल के साथ ही होता है। मोबाईल उनके दिनचर्या में शामिल हो गए हैं। मोबाईल के बिना मानों जिंदगी बेरंग सी हो गई हैं। हो भी क्यों ना आखिर मोबाईल फोन ही तो सब कुछ है।
यह कहना ग़लत होगा कि मोबाईल फोन ही सब कुछ है, अगर देखा जाए तो लोगों को अपने तरफ़ आकर्षित करने के लिए फोन की कम एप्लिकेशन की भूमिका ज्यादा है। एप्लिकेशन ही हैं जो आपके दिनभर के अनगिनत कार्य डोर थामे हुए हैं। Tik Tok ऐसे हि ऐप्लिकेशन में से एक है।

विकास के बाद बदली जिंदगी:

जैसे जैसे मोबाइल तकनीकी में विकास होने लगा है। लोगों की जरूरत बदलने लगी है। अब स्मार्टफोन का जमाना है तो लोग और भी स्मार्ट बन रहे हैं। नए एप्लीकेशन, फीचर्स, कैमरा क्वालिटी इत्यादि का प्रलोभन दे कर कई मोबाईल कंपनीयों मार्केट में आ गई हैं। लगभग आपके जरूरत की एप, आपके मोबाइल में पहले से उपलब्ध होती है। फिर भी आप अपने जरूरत के मुताबिक नए एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं। एप्लीकेशन लोगों से जोड़ती है, आपके काम को आसान बनाती है, किसी भी चीज की सूचना आप आसानी से हासिल कर लेते हैं। आपका मनोरंजन भी करती हैं जैसे फेसबुक, यू ट्यूब, व्हाट्सएप, यूसी ब्राउजर, स्नैपचैट, हॉटस्टार, न्यूज ऐप, जिओ टीवी इत्यादि। ऐसा ही एक एप्लीकेशन पूरें दुनिया में धूम मचा रहा हैं। लोग अपने प्रतिभा को इस एप के जरिए दुनिया को दिखा रहे हैं। Tik Tok भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल करने वाला ऐप बन चुका हैं। टिक टॉक यूजर्स के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां वें अपनी कला, गाना, डांस, खुशी, गुस्सा, बातें, मैसेज आदि लोगों के साथ साझा करते हैं।

What is Tik Tok:

Tik Tok एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र 15 सेकेंड तक के छोटे-छोटे वीडियो बनाकर दुनिया में शेयर कर सकते हैं। यह ऐप सितंबर, 2016 में बाइट डान्स नाम के एक व्यक्ति ने चाइना में शुरू किया था। परंतु इसकी लोकप्रियता साल 2018 में देखने को मिलीं। टिक-टॉक के साथ आपकी ज़िंदगी और मज़ेदार हो जाती है। आप ज़िंदगी का हर पल जीते हैं और हर वक़्त कुछ नया तलाशते हैं। आप अपने वीडियो को स्पेशल इफ़ेक्ट फ़िल्टर, ब्यूटी इफ़ेक्ट, मज़ेदार इमोजी स्टिकर और म्यूज़िक के साथ एक नया रंग दे सकते हैं। टिक-टॉक के जरिए यूजर्स अपने कहानी को 15 सकेंड में दुनिया के साथ शेयर करते हैं।

How to use Tik Tok:

इस एप पर वीडियो बनाते समय यूजर्स अपनी आवाज का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसमें किसी मशहूर फिल्म के डायलॉग पर लिप-सिंक , एक्सप्रेशन देते या फिर लोकप्रिय गीतों पर ठुमके लगाते हुए दिखते हैं। या किसी प्रचार की कॉमेडी का तड़का लगा कर लोगों को मंनोरंजन करते हैं। इसमें वेरिफाइड अकाउंट पर ‘ऑरेंज टिक’ मिलता है। जिन लोगों को यह टिक मिलता है, उनके अकाउंट में पॉपुलर क्रिएट लिखा दिखाई पड़ता है। जिससे उनकी कमाई भी होती हैं।

भारत में टिक-टॉक की लोकप्रियता:

अब तक भारत में 20 मिलियन लोगों ने टिक-टॉक एप्लीकेशन को डाउनलोड किया हैं, और आठ मिलियन लोगों ने गूगल प्ले स्टोर पर इसका रिव्यू भी दिया है। इससे आपको भारत में टिक-टॉक की लोकप्रियता का अंदाज़ा हो गया होगा। खास बात तो यह है कि Tik Tok लोकप्रियता गांवों और छोटे शहरों के लोगों में दिखाई देती हैं। Tik Tok की दीवानगी छोटे उम्र से लेकर बड़े उम्र के व्यक्ति पर भी दिखता है। Tik Tok ऐप के जरिए कई अनजाने चेहरों को शोहरत दिलाई जैसे मृणाल पांचाल, फैज बलोच, दानिश जहन, फैजू, जन्नत जूबेर आदि। सेलिब्रिटी भी इस ऐप से अछुत नहीं रह पाए हैं।

टिक-टॉक की ख़ास बातें:

  • टिक-टॉक से वीडियो बनाते वक़्त यूजर्स अपनी आवाज़ का इस्तेमाल नहीं कर सकते। उन्हें ‘लिप-सिंक’ करना होता है।
  • टिक-टॉक पर वेरिफ़ाइड अकाउंट के लिए’ब्लू टिक’ के जगह ‘ऑरेंज टिक’ मिलता हैं।
  • उनके अकाउंट में ‘पॉपुलर क्रिएटर’ लिखा दिखाई देता है। साथ ही अकाउंट देखने से ये भी पता चलता है कि यूजर को कितने लोगों ने वीडियो पसंद किया हैं।
  • ‘गिज़बोट’ के टीम लीड राहुल सचान के अनुसार अगर यूज़र की कमाई की बात करें तो ये व्यूज़, लाइक, कमेंट और शेयर के अनुपात को देखते हुए तय होती है।
  • टिक-टॉक कंपनी कुछ लोगों को हायर भी करते जो देखने में अच्छे हों, जिन्हें कॉमेडी करनी आती हो, जिनमें गाना गाने या डांस की स्किल हों। उन्हें रोज़ाना कुछ वीडियो डालने होते हैं और इसके बदले उन्हें कुछ पैसे मिलते हैं।

टिक-टॉक से ख़तरा:

  • गूगल प्ले स्टोर पर कहा गया है कि इस ऐप को 13 वर्ष से कम उम्र के बच्च नहीं इस्तेमाल कर सकते। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हो रहा। यह पूरी तरह से सार्वजनिक हैं।
  • यदि प्राइवेसी की बात करें तो इसमें सिर्फ़ दो प्राइवेसी सेटिंग की जा सकती है- ‘पब्लिक’ और ‘ओनली’। या तो आपके वीडियो सिर्फ़ आप देख सकेंगे या फिर हर वो शख़्स जिसके पास इंटरनेट है।
  • अगर कोई यूज़र अपना टिक-टॉक अकाउंट डिलीट करना चाहता है तो वो ख़ुद से ऐसा नहीं कर सकता। इसके लिए उसे टिक-टॉक से रिक्वेस्ट करनी पड़ती है।